हम और यात्रा Grand Canyon, Las Vegas की

मेरे लिए ‘Jiyo life moment’  मई २००९ में था.  मैं और मेरे पति (जिन्हें मै पोस्ट में पोस्ट में V बुलओंगी) एक छोटी सी यात्रा पर Las Vegas और Grand Canyon National Park गए थे. यादगार २ बातों से हैं – हम ४ सूटकेस लेकर California आये थे और २-३ महीने हमारे लिए बड़े कठीन थे – न नौकरी, न घर, जिसके भरोसे आये थे वो कहीं गायब हो गया. लेकिन १ साल में हमने अपने आप को उन सभी मुश्किलों से उभरे और अपने बलबूते पर ये छुट्टियाँ मनाई और दूसरी बात की हम Pregnant थे :). मेरे लिए ये दुनिया की सबसे बड़ी खुशी थी. अपने सबसे गहरे दोस्त, प्रीतम, जीवनसाथी का साथ और हमारे आने वाले नन्हे के साथ छुट्टियॉं मनाना. ये अनुभव मैं भुलाये नहीं भूलती.

जैसे ही मेरे pregnancy के ३ महीने पुरे हुए मेरी डॉक्टर ने मुझसे कहा की अब सब नोर्मल है, चिंता की कोई बात नहीं है है. चाहो तो कहीं घूमने जा सकती हो… घूमने का बहाना हमदोनो बहुत दिनों से ढून्ड रहे थे लेकिन फिर उम्मीद ही छोड़ दी थी जब हमें pregnancy के बारे में पता चला था. लेकिन डोक्टर की बात सुनकर मन प्रसन्न हो गया था.  मैंने जल्दी से What to Expect when you are Expecting में उन सभी बातों को ध्यान से पढ़ा जो मुझे कहीं छुट्टी मानाने से पहले ध्यान में रखनी चाहिए.  V ने सारी बुकिंग की तेयारी कर ली और हम बस निकलने के लिए बेक़रार थे. हमारा नक्शा कुछ इस तरह था –

हमारी यात्रा २ राज्यों की थी, Nevada और Arizona. Las Vegas और Hoover Dam Nevada में स्थित हैं और Grand Canyon National Park Arizona में स्थित है.

हमारा मार्ग कुछ इस तरह था –

  • San Jose से San Francisco हवाईअड्डा.
  • हवाई जहाज द्वारा San Francisco से Las Vegas .
  • Rental कार से Grand Canyon National Park South Rim.
  • Grand Canyon के रस्ते में  Hoover Dam देखते हुए.
  • Grand Canyon के पास एक गांव में एक रात कट कर दुसरे दिन सवेरे Grand Canyon National Park के लिए रवाना. फिर उसी दिन Las Vegas के लिए वापसी.
  • Las Vegas में २ राते बिता कर वापस San francisco.
  • San Francisco Airport से  San Jose.

चलिए अब मैं आपको भी सुहाने सफर पर ले चलूं जहां प्रकृति का मनमोहक द्रश्य है और मनुष्य के बनायी हुई रंगीन ‘Sin City’ जहाँ रात में दिन होता है.

हम सुबह जल्दी San Jose से San Francisco हवाईअड्डे के लिए निकले. हवाईअड्डे पर अपनी कार पार्क की और वहाँ से Las Vegas के लिए जहाज लिया. सफर  करीबन १ घंटे का था. Las Vegas पहुँच कर हमें Rental कार लेनी जिससे हमें Grand Canyon National Park के लिए निकलना था. कार लेकर हम निकल पड़े ५ घंटे की रेगिस्तानी drive पर. रास्ते में था Hoover Dam.

हमारा मार्गदर्शक, हमारा GPS

पहले मैं आपको Nevada राज्य के बारे में कुछ जानकारी दे दूँ.  नेवाडा अमेरिका के पश्चमी छेत्र में स्थित है। Carson City इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर है Las Vegas. राज्य का उपनाम है “रजत राज्य,” क्यूंकि वहां बड़ी संख्या में रजत सुरंगों की खोज हुई थी। लगभग 7 इंच की औसत वार्षिक वर्षा के साथ नेवाडा देश का रेगिस्तानी राज्य है.

Hoover Dam, जिसे पहले ‘Boulder Dam’ कहा जाता था एक ठोस आर्क-गुरुत्वाकर्षण बांध है जो Colorado नदी के Black Canyon में है। जब 1936 में इस बाँध का निर्माण पूरा हुआ तब यह दुनिया की सबसे बड़ा विद्युत शक्ति पैदा करने वाला स्टेशन और सबसे बड़ी ठोस संरचना था।

Hoover Dam

बांध Herbert Hoover के नाम पर पड़ा जिन्होंने इसके निर्माण में एक निर्णायक भूमिका निभाई. Hoover पहले अमेरिका के वाणिज्य सचिव और बाद में 31वें राष्ट्रपति बने। बाँध के द्वारा बने जलाशय का नाम Lake Mead है।
हूवर बांध के बारे में सबसे रोचक तथ्य यह है कि इसमें पिरामिड गीज़ा से अधिक चिनाई उपयोग हुई है।

Hoover Dam

Lake Mead

उस समय बांध को और ऊँचा बनाने का प्रोजेक्ट चल रहा था.

Contruction over Hoover Dam

मनुष्य के अद्भूत साहस को सराह कर हमने अपनी यात्रा को आगे बढ़ाया.

Hoover Dam से करीब ५ घंटे की दुरी पर है Grand Canyon National पार्क। वैसे तो यह राष्ट्रीय पार्क Nevada में भी आता है परन्तु इसका दार्शनिक स्थल Arizona में है, Nevada का पड़ोसी राज्य।
कभी कभी रेगिस्तान में भी इतने मनोहर द्रश्य होते हैं की आप कभी अनुमान नहीं लगा सकते।

रेगिस्तान और तेज धूप

कुछ तितरे बितरे बदल

उमड़ घुमड़ घिर आये बदला

बरसने को तेयार

Grand Canyon National park से ५० मील पहले Williams नाम का छोटा शहर हैं. वह हमने रात बितायी और सुबह निकल पड़े National park की ओर.

Grand Canyon

Grand Canyon National park को दुनिया के प्रमुख प्राकृतिक आश्चर्यों में से माना जाता है। इस पार्क के भीतर ही Grand Canyon और Colorado नदी है। पहले मैं आपको बताना चाहती हूँ की Grand Canyon इतना प्रसिद्ध क्यों है – नाम से पता चलता है की यह भव्य घाटी है पर कितनी भव्य और कैसे हुई ये इतनी भव्य ? करीबन ६ लाख साल पहले Colorado नदी के द्वारा बनाया गया धरती पर यह बहुत विशाल कटाव है। घाटी ४४६ किमी लंबी, तकरीबन ६.४ – २९ किमी चौड़ी और १.८३ किमी गहरी है।

Colorado plateau में भारी दरार का कारण है Grand Canyon, जिससे धरती की ‘Proterozoic’ और ‘Paleozoic’ तहों में उभराव आया। भू-विज्ञानिकों के अनुसार Grand Canyon इसलिए महत्वपूर्ण है क्यूंकि यहां प्राचीन चट्टानों की मोटी श्रेणियां हैं जो इतने खूबसूरती से सरंक्षित है और दीवारों पर उतनी ही उभरी हैं। Canyon में कई प्रमुख पारितंत्र (ecosystem) शामिल हैं। करीबन 1500 पौधें, 355 पक्षी, 89 स्तनधारी, 47 साँप, 17 मछली की प्रजातियों पार्क में पाए जाते हैं।
प्रकृति का ये नज़ारा देख कर दिल खुश हो गया….

Grand Canyon के रूप

Grand Canyon

Grand Canyon

Grand Canyon

शहर के शोरशराबे से दूर, रोज की आपा-धापी से दूर, ऐसा लग रहा था की हम शुन्य में पहुँच गए हैं.  यहाँ जितना समय रुके उतना ही कम था. प्रकृति के अनुपम द्रश्य को जितना हो सके हम दोनों अपनी आँखों में समेट रहे थे. घाटी की सुंदरता को निहारते हुए अपने बीते हुए सुन्दर २ साल और आने वाले नन्हे का सपना, आने वाले नए कल का सपना आँखों में मुंद रहे थे.  जाने का मन ज़रा सा भी नहीं था लेकिन जाना था.  एक लंबी नज़र से पूरा द्रश्य आँखों में समेटा और इस उमीद से वापस चल दिए की की कभी फिर से अपने बच्चों के साथ घुमे आयें.

Grand Canyon से वापसी

Grand Canyon दुनिया के प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक है तो Las Vegas – Nevada के रेगिस्तान की म्रग्त्रिश्ना है। दुनिया की मनोरंजन राजधानी Las Vegas, Casino Resort और उससे संभंधित व्यापार के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ होटलों के वास्तुकला अद्भुत है। शहर की चकाचौंध में शामिल है – जुआ, खरीदारी और मनोरंजन। राज्य हर साल जुआ से 9 अरब डॉलर राजस्व बनाता है। यहाँ प्रति दिन लगभग 315 शादियों होती हैं और शायद उतने ही गिनती में divorce भी होते है. Las Vegas Boulevard वहाँ की सबसे की सबसे प्रसिद्ध रोड है.

Las Vegas Boulevard

Las Vegas Boulevard पर ही सरे बड़े बड़े होटल और कसीनो हैं.  उन सभी होटलों का रूप मनमोहक है. किसी न किसी तर्ज पर इन होटल को बनाया गया है. कोई मिस्त्र के पिरामिड की याद दिलाता है तो कोई पेरिस की.

Las Vegas Boulevard पर कुछ होटल

Las Vegas रोड पर रात और भी खूबसूरत होती हैं –

Las Vegas Boulevard की रात

एक प्रसिद्ध होटल Bellagio का मशहूर Fountain Show –

Belllagio's Fountain Show

इस शो को देख कर हम वापस अपने होटल चले गए और इसी के साथ हमारी यात्रा समाप्त हो गयी.  यात्रा छोटी थी लेकिन हमने यात्रा के हर पल का आनंद उठाया. कभी मौका लगा तो हम फिर से यहाँ आएंगे और जो कुछ छुट गया वो फिर से घूमेंगे. आशा करती हूँ की आपको मेरी यात्रा का संछेप पसंद आयेगा होगा.


नेवाडा अमेरिका के पश्चमी छेत्र में स्थित है। Carson City इसकी राजधानी और सबसे बड़ा शहर है Las Vegas. राज्य का उपनाम है “रजत राज्य,” क्यूंकि वहां बड़ी संख्या में रजत सुरंगों की खोज हुई थी। लगभग 7 इंच की औसत वार्षिक वर्षा के साथ नेवाडा देश का रेगिस्तानी राज्य है।
Advertisements

6 thoughts on “हम और यात्रा Grand Canyon, Las Vegas की

  1. Magali

    Hi Richa! When I came here I was very sad that i wouldn’t get to read what you wrote but thankfully Google’s chrome’s translation kicked in & I’m so glad!!
    Your account of the trip is wonderful but if there’s anything better than the writing it’s the pictures they are absolutely gorgeous. I’m soooo jealous. And thanks for visiting my project 365 blog 🙂
    Blogrolled you & I’ll be back!

    Reply
  2. Nithin R S

    Nice writing.Pictures simply complimented your writing.Well congrats.Wish you all the best for a beautiful life with your kid and husband.I really enjoyed reading this.

    Reply

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s