Comfort Food – इस वाक्य का हिंदी अनुवाद क्या होगा ?

२ साल से में Food Network Channel देख रही हूँ। ऐसा कह सकते हैं की शायद टीवी में मैं सबसे ज्यादा ये ही चैनल देखती हूँ। मैंने इस चैनल से बहुत कुछ सीखा है – खाने के तरीके, खाना बनाने के तरीके, खाना परोसने के तरीके, खाना वर्णन करने के तरीके। एक शब्द ने मुझे बहुत आकर्षित किया वो है – Comfort Food
Comfort Food एक तरह से सरल और आसान खान है जैसे हमारे खान में दलिया, खिचड़ी, दाल-चावल आदि हैं।
मैं आप सब से अनुरोध करुँगी की इस वाक्य का कोई अच्छा सा हिंदी अनुवाद सुझाएँ।
“सरल-खान” कैसा रहेगा ?

दलिया… मेरे घर में दलिया सबको अच्छा तो लगता है लेकिन उतने मन से नहीं खाया जाता। बचपन में मेरी माँ ने १-२ बार दलिया का सीरा बनाया था जो मुझे बहुत अच्छा लगा था।लेकिन मुझे बिलकुल भी मालूम नहीं की उन्होंने वो कैसे बनाया था। फिर आज मैंने तय किया की एक बार दलियासीरा बनाने की कोशिश तो करू। तो पेश है दलिया सीरा-


विश्वास कीजिये २० मिनट में सीरा तैयार हो गया। तो अगर किसी दिन आपका दूध-दलिया खाने की इच्छा नहीं करे तो सीरा खा सकते हैं। मैं आपको इसकी विधि बताती हूँ –
* मैंने १/२ कप दलिया को १ छोटा चम्मच घी में भुना। हल्का भूरा होने तक भुने
* दलिया के भूरा होने के साथ साथ ही उसमें कीसा हुआ नारियल ड़ाल दीजिये। हमें नारियल को हल्का सा भूरा होने देना है जिसे की सीरे में नारियल की स्वाद और महक आ जाए
* अपने स्वाद-अनुसार उसमें गुड या brown sugar डाले, आप चाहें तो शक्कर/चीनी भी ड़ाल सकते हैं, मीठा ड़ाल कर थोडा भुन ले
* मैंने दलिया से ८ गुना पानी डाला था क्यूंकि मैंने मोटा दलिया इस्तमाल किया था, आप अपने दलिया के हिसाब से पानी डालिए
* दलिया को ढक कर पकाएं
* दलिया पक कर नरम हो जाए और पानी उड़ जाये तब जानिये की सीरा तैयार है। आप चाहें तो सीरा को हल्का गीला भी रख सकते हैं।

अगर आप सीरा बनाये तो मुझे ज़रूर बतायेगा की कैसा लगा।

6 thoughts on “Comfort Food – इस वाक्य का हिंदी अनुवाद क्या होगा ?

  1. Udan Tashtari

    दलिये का शीरा-यह तो पहली बार सुना. कभी बना कर देखा जायेगा.comfort food -का हिन्दी रुपांतरण सोचते हैं कुछ सहज भोज जैसा.

    Reply
  2. Arvind Mishra

    यह शीरा दलिया… कभी किसी ने खिलाई थी मुझे ,बहुत अच्छी लगती है .तुरन्ता भोजन तो फास्ट फ़ूड है मेरे नामकरण हैं -कम्फर्ट फ़ूड =सहजा भोजन , चटपट भोजन ,(इसमें चटपटा का भी भाव है ),झटपट भोजन कैसा रहेगा ?बताईयेगा मुझे -इंतज़ार रहेगा !

    Reply

Leave a Reply

